$1.4 अरब!

मिलिए IIM के इन दो पूर्व छात्रों से जिन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट रेस्तरां कंपनी रेबेल फूड्स बनाई

और $1.4 बिलियन का मूल्यांकन किया।

पिछले दो वर्षों में, दो प्रतिभाशाली उद्यमियों, जयदीप बर्मन और कल्लोल बनर्जी ने अपने इंटरनेट रेस्तरां व्यवसाय के साथ भारतीय खाद्य उद्योग में क्रांति ला दी है। उनकी सफलता इतनी उल्लेखनीय थी कि डोमिनोज़ जैसी स्थापित श्रृंखलाएँ भी इसे पकड़ने में असफल रहीं।

 

यह सब 2011 में शुरू हुआ जब उन्होंने पुणे में फासोस की स्थापना की, शुरुआत में ब्रेड बेचने पर ध्यान केंद्रित किया। हालाँकि, उन्हें जल्द ही एहसास हुआ कि केवल रीलों पर निर्भर रहने से लगातार बड़ी जीत हासिल नहीं की जा सकती। इसलिए, उन्होंने अपने मेनू में पिज़्ज़ा जोड़ने का फैसला किया। हालाँकि, उनके पिज़्ज़ा को शुरुआती प्रतिक्रिया निराशाजनक थी, जबकि उनके रोल की बिक्री मजबूत रही।

 

इस मोड़ ने उन्हें एक गंभीर अहसास की ओर ले गया जिसने रिबेल फूड्स की दिशा हमेशा के लिए बदल दी। उन्हें एहसास है कि सफल खाद्य ब्रांड अक्सर विशिष्ट व्यंजनों से जुड़े होते हैं; उदाहरण के लिए, मैकडॉनल्ड्स हैम्बर्गर के लिए, केएफसी फ्राइड चिकन के लिए और डोमिनोज़ पिज़्ज़ा के लिए जाना जाता है।

प्रौद्योगिकी की शक्ति का उपयोग करते हुए, जयदीप और कल्लोल ने ऑनलाइन किराना डिलीवरी सिस्टम की उभरती प्रवृत्ति को भुनाने का फैसला किया। यह महसूस करते हुए कि क्लाउड किचन ग्राहकों तक भोजन पहुंचाने के लिए एक लागत प्रभावी मॉडल पेश करता है, उन्होंने एक परिवर्तन यात्रा शुरू की। 2015 में, रिबेल फूड्स (पूर्व में फासोस) ने अपनी ऑनलाइन उपस्थिति का विस्तार करते हुए अपने मौजूदा किचन इंफ्रास्ट्रक्चर का लाभ उठाते हुए क्लाउड किचन व्यवसाय में प्रवेश किया।

https://yovaconar.com/

सिकोइया कैपिटल समर्थित क्लाउड किचन चेन रेबेल फूड्स की बिक्री में भारी उछाल देखा गया है, जो वित्तीय वर्ष 2021-22 में 2.1 गुना बढ़कर 8.59 करोड़ रुपये हो गई है। हालाँकि, कंपनी को चुनौतियों का भी सामना करना पड़ रहा है, इसी अवधि में 5.64 बिलियन रुपये का घाटा हुआ है, जो पिछले वित्तीय वर्ष में 3.64 बिलियन रुपये से 55% अधिक है। घाटे में वृद्धि मुख्य रूप से खर्चों में तेज वृद्धि के कारण हुई, जो 86% बढ़कर कुल 1,429 करोड़ रुपये हो गई। खर्चों में वृद्धि ने कंपनी की लाभप्रदता को प्रभावित किया है, और कंपनी अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजार में निरंतर वृद्धि बनाए रखने के लिए अपनी वित्तीय रणनीति की बारीकी से निगरानी कर सकती है।

 

$1.4 बिलियन के मूल्यांकन और कई देशों में 450 से अधिक क्लाउड किचन के साथ, कंपनी प्रौद्योगिकी के साथ पाक विशेषज्ञता के संयोजन की शक्ति के प्रमाण के रूप में खड़ी है।


Posted

in

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *